How To Complaints Bihar Bijli Vibhag Online And Fill To Grivence From Apply Online SBPDCL | NBPDCL | BSPHCL
दोस्तो स्वागत है, आपका हमारे एक और नये ब्लाग पोस्ट मे, तो आज हम बात करेंगे बिजली बिल और मीटर से जुड़े कुछ समस्या और उनके निवारण के बारे मे। जैसा कि आप जानते है दोस्तो, बिजली अब हमारी प्राथमिक जरूरत बन गई है, हमे इसकी इतनी जरूरत या लत हो गई है की अब हम इसे बिना हम 1 मिनट भी नही रह सकते हैं। और यही आपकी और हमारी कमजोरी भरपूर फायदा बिजली विभाग के लोगो उठाते है, दोस्तो आइये शुरू करते है।
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| @Technofriendsrohit Image Bihar Bijli Vibhag online Complaint and Grievance From 2022 - 2023 |
मीटर से जुड़े कुछ घोटाले के बारे मे हिन्दी
दोस्तो बिहार के कुछ जिलो के Sub-Division मे बिजली विभाग के द्वारा हो रही घोटालो के बारे मे, यह कहानी एक बिजली उपभोक्ता की है। उन्होंने बताया की उनका मीटर RGVY के तहत BPL (KJ) मीटर है, उनका कहना है कि यह मीटर जब से लगा है तब से लेकर आज तक कोई भी बिजली बिल उन्हे बिजली विभाग के तरफ से प्राप्त नही हुआ है, इसी कारण से वह कभी भी बिजली बिल जमा नही किये और यह चिन्ता उन्हे खाये जा रही थी। तब उन्होंने विचार किया की एक बार बिजली दफ्तर से सम्पर्क करना चाहिए। उन्होंने बताया की जब वह बिजली दफ्तर गऐ थे तब वह अपने साथ मीटर का फोटो साथ ले गए थे। क्योंकि उनके पास कोई कागजात नही था। तो उन्होंने मीटर की फोटो लेकर Billing Counter पर पहुंचे, अधिकारी को दिखाते हुए पुछा की मेरा कितना बिजली बिल है , फिर उस अधिकारी ने अपने computar Screen पर चेक करके बताया की आपका मीटर लिंक नही है आपको इसे Verify करना होगा तभी बिल निकलेगा, तब वह verification की प्रक्रिया जानकर वापस चले आए।
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लेकिन उपभोक्ता का कहना है की उन्होंने बिजली विभाग को एक लेटर लिखा गया जिसमे मीटर के वेरिफिकेशन हेतु आवेदन किया गया। और आवेदन के ठीक 30 दिनो के भीतर उनका मीटर वेरिफिकेशन के बारे मे और बिजली बिल की जानकरी और बिल लेकर उनके घर पहुच गया उनके बताये अनुसार उनका बिल 1700+ रूपये आये थे लेकिन उपभोक्ता (हमारे दोस्त) का कहना है की हम कैसे विश्वास करे की हमारा बिल 1700+ रूपये है। हमारे मीटर मे 1000+ Reading Unit उठा है तो हम आपको अधिक बिल क्यो दे। Unit के अनुसार उनका बिजली बिल 5000+ रूपये होगे उन्होंने कहा की जब भी बिजली बिल वाले आते है तो उन्हे कोई बिल नही दिखाते है और सिर्फ उन्हे बिजली बिल की सूची दिखाते है और कहते है की जल्द से जल्द बिजली बिल जमा किजिये नही तो आपका कनेक्शन काट दिया जायेगा तो।
उनका कहना है की उन्हे बिल की Soft Copy Internet पर SBPDCL के Official Website पर नही दिखाई जाती तब तक वह बिजली बिल जमा नही करेंगे । दोस्तो उन्हे बिल यानी की लिस्ट दिखाने के 45 दिनो तक C.A Number नही दिया गया था । अब उन्हे C.A Number मिला तो वह Check कर रहे है तो उनका C.A Number Invalid दिखा रहा है। दोस्तो आपर ही बताइए क्या बिजली बिल घोटाला हो रहा है की नही अपनी राय कमेंट करे। वह बिजली के सुधार के लिए Bijli Office गये थे लेकिन उन्हे यह कहा कर जाने के लिए कह दिया गया की आपका बिजली बिल सुधार कैम्प मे होगा और यह कैम्प हर महीने के दुसरे शनिवार को लगती है। और वह बार-बार बिजली बिल जल्दी जमा करने के लिए कह रहे,
इस उपभोक्ता का दिया गया C.A Number अभी भी SBPDCL के Official Website पर चेक करने के बाद Invalid दिखा रहा है तो कैसे बिजली बिल जमा करे। मेरी बुद्धि कही है की वह सारे रूपये घोटाला कर जाऐंगे। सुक्षाव लेकिन मेरा मानना है कि इनको Online Grivence From Fill करना होगा तभी कुछ सम्भव हो, Grivence From Apply करने की विधि:-
Bihar South Power Holding Company Limited(BSPHCL) Online Grivence From
दोस्तो आपको चाहिए की सबसे पहले (BSPHCL) के Official Website पर जा कर .
BSPHCL Grievance Redressal System - For Employee & Pensioner options के निचे Online Complain - For Consumer पर क्लिक करना है।
फिर आपको सारे Column को Show करेंगे।
अपको Company Name, Circle, District, Division, Sub-Division,Section, Natural Of Complaint, Description Of Issue( समस्या का विवरण आदि।
फिर आवेदक का नाम, Mobile Number, Email ID, C.A Number और Application का Photo होतो साथ मे Attechment Submit करके भेज दे।
आप चाहे तो आप अपनी Complaint South Bihar Power Distributor Company Limited (SBPDCL) And North Bihar Power Distributor Company Limited ( NBPDCL ) पर इसकी Online Complaints सकते है इसकी विधि यह है।
आपको सबसे पहले आधिकारिक Website पर जा कर, Online Complaint option पर Click करना है।
उसके बाद Complaint Registration पर Click करना है।
फिर दिया गया सारा Column Fill करना है और Submit पर Click करना है।
NOTE :- दोनो ही Website पर Same process दिया हुआ है आप जिस भी क्षेत्र के है उसे Selection करके Online Complain For Bijli Office पर Send कर दे।
बिहार बिजली विभाग मे Online Complaint कैसे करे । SBPDCL पर बिजली सुधार हेतु आवेदन कैसे करे । Bihar South Power Holding Company Limited Online Complaint Full Details किसी उपरोक्त का कहना है की यदि हमारे पास C.A NUMBER नही है तो हम बिजली Grivence From Apply Online कैसे करे तो दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की यदि C.A Number नही है तो आपक Feedback From पर Click करके अपनी सारी कहानी की Report कर सकते है। यदि भाग्य आपका साथ दिया तो आपको जो भी उचित बिल होगा वही आपको देना होगा नही तो? आप चाहे तो बिजली बिल की शिकायत Civil Court मे कर सकते है इसमे भी फैसला आने मे समय लग जाएगा, लेकिन उचित न्याय होगा।
दोस्तो यदि आप चाहे तो अपनी शिकायत South Bihar Power Distributor Company Limited और North Bihar Power Distributor Company Limited के Toll Free Number पर Complaint करके इसके बारे मे आप जान सकते है, Toll Free Number :- 1912 है।
दोस्तो इस पोस्ट के माध्यम से मै अपको यह बताने की कोशिश किया हुँ। यदि की बिजली विभाग का अधिकारी आपकी बातो को नही सुनाता है तो आप इसकी Online Report Bihar SBPDCL Grievance From Or NBPDCL COMPLAINT पर Complaint कर सकते है, दोस्तो पोस्ट अच्छा लगे तो इसे आपने दोस्तो के साथ शेयर करे और अपना मूल्यवान सुझाव हमे दे, आपका सुझाव हमारे लिए महत्वपूर्ण है, "धन्यवाद"
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