How to complaints Ration Delar | राशन दुकानदा की शिकायत कैसे करें| जनवितरण प्रणाली | Bihar Government | उपभोक्ता विभाग | AePDS Bihar | राशन घोटाला की सच्चाई | गरीब का हक
हाय! दोस्तो स्वागत है आपका हमारे नये ब्लाग पोस्ट मैं, आज हम बात करेगा हम कैसे अपनी शिकायत को AePDS के अधीक्षक के पास पहुंचा सकते है,
जैसा कि आप जानते है, गरीब लोगो का हक खाने मे बहुत से अमीर लोगो को मजा आता है, उनका यही काम है आपकी हक को छिन्ना, और आप पर अत्याचार करना लेकिन हम ऐसा नही होने देगे, हम चाहते है कि आप अपनी हक को पहचाने और उनपर आवाज उठाये।
***** कुछ तथ्य*****
☆ बहुत से लोगो का कहना है कि Ration Delar उनका हर महीने का आधा राशन घोटाला कर लेते है और उन लोगो से यह कहते है कि आपका राशन कम आया है इस बार अगले महीने आपको पुरा राशन मिलेगा लेकिन दोस्तो वह समय अभी तक नही आया है।
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| @Technofriendsrohit |
☆ अधिकतर लोगो का कहना है करोना महामारी के समय प्रधानमंत्री द्वारा PMGKAY के तहत लोगो को जो राशन मुहैया करवाई गयी थी। उसे भी घोटाला किया जा रहा है। उन्हे यह कहा जाता हे यह राशन फ्री वाला है, PMGKAY का पुरा नाम PM Garib Kalyan Ann(अन्न) Yojana
मान लिजिये आपके परिवार मे कुल 10 सदस्य है तो हर महीने आपका राशन 20 KG गेंहू और 30 KG चावल होगा, लेकिन करोना की महादशा को देखते हुए सरकार द्वारा राशन को Double कर दिया गया है तो अब आपका राशन 50 KG से बढ़कर 100 KG हो गया ।
~Ration Delar की चालाकी देखिये~
** साहब यह लोग **
January Last Week :-
आपको 50 KG Ration देकर यह कहेगा की यह फ्री वाला है और आपसे कोई रूपये नही लेगा जब आप पूछेंगे की बाकी का राशन कब मिलेगा तो, वह कहेगा की 10-15 Days अन्दर।
February Second Week :-
Same 50 KG Ration मिलेगा लेकिन इसबार आपसे रूपये लेगा।
March Last Week :-
Same process 50 KG मिलेगा और बाकी का 10 दिनो के बाद और आपसे कोई रूपये नही लेगा वह , यह सिलसिला चलता रहता है ।
((* Aadhaar enabled Public Distribution System -AePDS *))
~Ration Delar की चालाकी देखिये~
** साहब यह लोग **
January Last Week :-
आपको 50 KG Ration देकर यह कहेगा की यह फ्री वाला है और आपसे कोई रूपये नही लेगा जब आप पूछेंगे की बाकी का राशन कब मिलेगा तो, वह कहेगा की 10-15 Days अन्दर।
February Second Week :-
Same 50 KG Ration मिलेगा लेकिन इसबार आपसे रूपये लेगा।
March Last Week :-
Same process 50 KG मिलेगा और बाकी का 10 दिनो के बाद और आपसे कोई रूपये नही लेगा वह , यह सिलसिला चलता रहता है ।
यह कभी खत्म नही हो सकता, इसे खत्म आप और हम मिल कर सकते है।इस घोटाले मे बहुत से उच्च अधिकारी की भी मिली भगत होती है , जो कभी भी आपका काम नही करेगे। हो सकता है कभी ईमानदारी के साथ भी खड़े हो जाये ।
लेकिन हमे कोशिश करनी चाहिए। क्योंकि हार कर जीतने वाले को बाजीगर कहते है ।
लेकिन हमे कोशिश करनी चाहिए। क्योंकि हार कर जीतने वाले को बाजीगर कहते है ।
AePDS का पुरा नाम Aadhaar enabled Public Distribution System - Official Websites Link
Step by step Follow करे
- सबसे पहले एनएफएसए की ऑफिसियल वेबसाइट nfsa.gov.inको ओपन कीजिये।
- इसके बाद मेनू में Citizen Corner विकल्प को सेलेक्ट करें। From link click
- आपके सामने Grivence From Menu Show करेगा
- आप सारे Important Columb Fill करने के बाद
- Grivence Description Box मे All Matter Fill करना है Attechment डाल कर
- Finally आपको Register के Option पे Click करना है
((* Aadhaar enabled Public Distribution System -AePDS *))
Help Line Number
*Customer service Help line Number*
कुछ और शिकायत संस्थान आपके सुविधा के लिये
E-daakhil Consumer Court
Link Below
Government of India
Department of Consumer Affairs
Ministry of Consumer Affairs, Food & Public Distribution
National Consumer Helpline (NCH) :-
Food & Consumer Protection Department
Government of India
Department of Consumer Affairs
Ministry of Consumer Affairs, Food & Public Distribution
National Consumer Helpline (NCH) :-
Food & Consumer Protection Department
Link Below
| राज्य का नाम | राशन डीलर का कंप्लेंट नंबर |
| आंध्रप्रदेश | 1800-425-2977 |
| अरुणाचल प्रदेश | 03602244290 |
| असम | 1800-345-3611 |
| बिहार | 1800-3456-194 |
| छ्त्तीसगढ़ | 1800-233-3663 |
| गोवा | 1800-233-0022 |
| गुजरात | 1800-233-5500 |
| हरियाणा | 1800-180-2087 |
| हिमाचल प्रदेश | 1800-180-8026 |
| झारखंड | 1800-345-6598, 1800-212-5512 |
| कर्नाटक | 1800-425-9339 |
| केरल | 1800-425-1550 |
| मध्यप्रदेश | 181 |
| महाराष्ट्र | 1800-22-4950 |
| मणिपुर | 1800-345-3821 |
| मेघालय | 1800-345-3670 |
| मिजोरम | 1860-222-222-789, 1800-345-3891 |
| नागालैंड | 1800-345-3704, 1800-345-3705 |
| ओड़िशा | 1800-345-6724 / 6760 |
| पंजाब | 1800-3006-1313 |
| राजस्थान | 1800-180-6127 |
| सिक्किम | 1800-345-3236 |
| तमिलनाडु | 1800-425-5901 |
| तेलंगाना | 1800-4250-0333 |
| त्रिपुरा | 1800-345-3665 |
| उत्तरप्रदेश | 1800-180-0150 |
| उत्तराखंड | 1800-180-2000, 1800-180-4188 |
| पश्चिम बंगाल | 1800-345-5505 |
| दिल्ली | 1800-110-841 |
| जम्मू | 1800-180-7106 |
| कश्मीर | 1800-180-7011 |
| अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह | 1800-343-3197 |
| चण्डीगढ़ | 1800-180-2068 |
| दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव | 1800-233-4004 |
| लक्षद्वीप | 1800-425-3186 |
| पुदुच्चेरी | 1800-425-1082 |
कुछ समय बाद आपके इलाके / शहर /गांव इसकी पुष्टि करने के लिये कुछ आधिकारी आयेगे, उनके सामने आप पर बीती हुई सारी घटनाक्रम का सही ढंग से और बेझिझक होकर सारी बाते बताना है। उसके बाद वह अधिकारी कुछ और लोगो से इसकी जांच पड़ताल करेंगे और वह यह जानने की कोशिश करेंगे कि आपकी बातो मे कितनी सच्चाई है,
जाते समय, आप आधिकारी को जल्द से जल्द कारवाई करने का भरोसा मागे। लेकिन इस भ्रष्टाचार और घूसखोरी के समाज मे इमानदारी के कुछ ही बीज ही नजर आते है। बाकी सब मे तो कुट-कुट कर लालच सब मे भरा होता है।
न्याय मिलना बहुत मुश्किल हो गया है, धन्यवाद अपने शब्दो को पूर्ण विराम देते है , जिन्हे हमारे शब्दो से ठेस पहुंची हो उनसे क्षमा चाहेंगे।
जय हिन्द
जय हिन्द



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